चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय for Dummies

Wiki Article



स्मोकिंग न करें – क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान करने से त्वचा में झुर्रियां हो सकती हैं या कम उम्र में ही त्वचा बेजान दिख सकती है। दरअसल धूम्रपान करने से हमारे शरीर में ब्लड का फ्लो कम हो सकता है, जिससे त्वचा समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है। इसलिए ,अगर आप त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं तो धूम्रपान करना छोड़ दें।

खीरे को घिस लें फिर उसमें दही मिलाएं। इसे मिक्स कर लें।

दाल, चावल और बादाम को एक साथ या अलग अलग सुविधानुसार पीस लें।

इसे रात को सोने से पहले लगाए और पूरी रात लगा रहने दें।

हम फलों की बात तो कर चुके हैं अब बात करते हैं बेरीज़ की जिसमें तरह-तरह की वैरायटी आ जाती है। इन सब में से सबसे बेहतर और आसानी से मिलने वाली है जामुन, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, और स्ट्रॉबेरी। आप इन सब का सेवन कर सकते हैं और बेहतरीन त्वचा पा सकते हैं। इन बेरीज़ में ढेर सारी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपकी त्वचा को पिगमेंटेशन से बचते हैं। इसी के साथ यह आपके चेहरे से गन्दगी को बाहर फ्लश करके आपकी त्वचा को चमकदार और रिंकल फ्री बना देते हैं।

सबसे पहले चेहरे को पानी से धो लें और चेहरे को अच्छी तरह सूखा लें।

चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए योग काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए कुछ योगाभ्यासों को अपनाकर आप अपने चेहरे की त्वचा को सुंदर और ग्लोइंग बना सकते हैं। पूर्वोत्तानासन रोजाना पूर्वोत्तानासन योगासन करने से आप अपने चेहरे पर मौजूद चर्बी को कम कर सकते हैं। इसलिए चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए पूर्वोत्तानासन करें। बैलून फेस पोज अपने चेहरे का फैट कम करने और ब्लड सर्कुलेशन तेज करने के लिए आप बैलून फेस पोज करें। इस योग में मुंह में हवा भरकर बैलून की तरह फुलाना होता है। भुजंगासन भुजंगासन को सर्पासन check here या कोबरा पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस योगासन को रोजाना करने से आप अपने चेहरे का निखार बढ़ा सकते हैं।

रात भर भिगोए हुए मेथी के बीजों के साथ एक स्प्रे बोतल में पानी का छिड़काव करें. अपना चेहरा धोने के बाद अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर की एक छोटी परत लगाएं.

पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच मेथी के बीज के पाउडर को थोड़े से दूध के साथ मिलाएं. प्राकृतिक रूप से चमकदार त्वचा पाने के लिए इस पैक को फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करें.

प्रतिदिन एक बार कॉड लिवर ऑयल का उपयोग करें।

फेस का ग्लो बढ़ाने के लिए फेस स्क्रूबिंग भी बहुत जरुरी होती हैं। हफ्ते में एक बार फेस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। फेस स्क्रब से चेहरे के ब्लैक हेड्स, वाइट हेड्स और डेड स्किन समाप्त होती हैं और चेहरे पर निखार और चमक आती हैं।

चेहरे की रौनक और आकर्षक त्वचा के मुख्य कारक

खीरा एक बहुत ही बेहतरीन क्लींजर है। खीरे में त्वचा को टाइट करने के गुण होते हैं। यह झाइयों और काले दाग धब्बों को कम करता है। खीरा त्वचा को सॉफ्ट और स्वस्थ बनाता है।

नीम्बू का रस सीधे सब्जी, दाल व सलाद इत्यादि में मिलाकर भी ले सकते हैं.

Report this wiki page